इस योजना में करें अप्लाई, मधुमक्खी पालन के लिए मिलेंगे 5 हनी बॉक्स फ्री, कमाएं लाखों

 इस योजना में करें अप्लाई, मधुमक्खी पालन के लिए मिलेंगे 5 हनी बॉक्स फ्री, कमाएं लाखों


इस योजना में करें अप्लाई, मधुमक्खी पालन के लिए मिलेंगे 5 हनी बॉक्स फ्री, कमाएं लाखों


केंद्र सरकार और प्रदेश सरकार द्वारा युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने की मुहिम लगातार जारी है. उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा किसानों को मधुमक्खी पालन के रोजगार से जोड़ने के लिए एक खास योजना शुरू की जा रही है. इस योजना में मधुमक्खी पालन करने की इच्छा रखने वाले व्यक्ति को 5 हनी बॉक्स निशुल्क वितरित किए जाएंगे.


जिला ग्रामोद्योग अधिकारी शिशुपाल सिंह ने Local18 को बताया कि उत्तर प्रदेश खादी ग्राम उद्योग बोर्ड द्वारा वित्तीय वर्ष 2024 -25 में स्वरोजगार में रुचि रखने वाले अनुसूचित जाति के एक व्यक्ति को 5 हनी बॉक्स देने की स्कीम चलाई जा रही है.

02

खास बात यह है कि यह हनी बॉक्स पूरी तरह से निशुल्क रहेंगे. पहली बार 5 हनी बॉक्स दिए जाएंगे और मधुमक्खी पालन में अच्छा प्रदर्शन करने पर अगले वित्तीय वर्ष में हनी बॉक्स की संख्या को बढ़ाया भी जा सकता है.

03

शिशुपाल सिंह ने बताया कि निशुल्क हनी बॉक्स लेने के लिए आवेदक को फोटो (ग्राम प्रधान से प्रमाणित फोटो), आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, राशन कार्ड और बैंक पासबुक की छाया प्रति के साथ आवेदन करना होगा.

04

आवेदनकर्ता की उम्र 18 से 50 वर्ष होनी चाहिए. खास बात यह है आवेदनकर्ता ग्रामीण क्षेत्र का निवासी हो. आवेदन करने के लिए खादी ग्रामोद्योग की वेबसाइट www.upkvib.gov.in पर जाकर पंजीकरण कराया जा सकता है. योजना का लाभ अनुसूचित जाति के लोगों को ही मिलेगा.

05
NEWS18

शिशुपाल सिंह ने बताया कि ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 5 अगस्त 2024 है. इसके पहले आने वाले आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे. लाभार्थी व्यक्ति का चयन शासन द्वारा निर्धारित समिति द्वारा किया जाएगा.

다음 이전